Home tech अब Covid से बचाने में मदद करेगा बैटरी चलित ये Face Mask,...

अब Covid से बचाने में मदद करेगा बैटरी चलित ये Face Mask, जानें

21
Face Mask

Tech News: कोरोना काल (Corona Time) में टेक्नोलॉजी अपग्रेड होकर सामने आ रही है जहां Face Mask अनिवार्य बन गया है इसे लेकर ही मुंबई की एक कंपनी नेवॉन एयर (Nevon Air) ने बैटरी से चलने वाले एक फेस मास्क का इनोवेशन किया है जिससे कोरोना से बचाव में मदद मिलेगी।

जानिए क्या है 5 लेयर वाले Face Mask में
इस नए और बेहद ही खास Face Mask की बात करे तो इस फेस मास्क में कोरोना से बचने के लिए 5 लेयर सिस्टम है जो नाक और मुंह में जाने वाली हवा को 5 बार फिल्टर करने में मदद करता है। इस मास्क में 5 लेयर वाले प्रोटेक्शन से हवा में मौजूद कार्बन से भी सुरक्षित करता है ताकि अच्छी एयर मिल सके। इसे लेकर नेवॉन सॉल्यूशंस के CEO नीरज सावंत का कहना है कि, सही तरीके से मास्क न पहना भी इस महामारी के फैलने का बड़ा कारण बन रहा है। इसलिए लोगों के लिए इस फेस मास्क को तैयार किया गया है जो फेस पर फिक्स हो जाएगा और वायरस से बचाव करेगा।

N95 मास्क की तरह काम करता है मास्क
बताते चलें कि, कंपनी द्वारा तैयार किया गया ये Mask भारत में बना नेक्स्ट जेनरेशन इनोवेशन मास्क है। जो विदेश के N95 Mask की तरह प्रदूषित हवा को फिल्टर करने में मदद करता है। आमतौर पर मास्क लगाने से कई लोग सांस लेने में दिक्कत आने की बात कहते है ये मास्क में ऐसी कोई परेशानी न हो इसके लिए मास्क में एयर बूस्टर सिस्टम का इस्तेमाल किया है। जिससे हवा साफ रखने में मदद मिलती है। इसका काम मुख्य तौर पर हवा में मौजूद धुएं, रासायनिक प्रदूषकों और हानिकारक गैसों को कम करने से है। इसकी कीमत की बात करे तो कंपनी ने इसकी कीमत 4,699 रुपए तय की है।