Home national Third Wave को लेकर WHO की बड़ी चेतावनी, भयावह नतीजे होंगे सामने

Third Wave को लेकर WHO की बड़ी चेतावनी, भयावह नतीजे होंगे सामने

10
Corona Third Wave

National News: दुनियाभर में कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर के कम मामले सामने आने के बाद अनलॉक हो गया था वहीं अब कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave) के आने की खबरों से चिंता बढ़ गई है। इसे लेकर ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रॉस ए. गेब्रेयेसिस ने दुनियाभर के देशों को चेताया है। कहा तीसरी लहर अभी शुरूआती दौर में है इसे समय रहते रोकना सही है।

डेल्टा वैरिएंट को लेकर बोले WHO प्रमुख गेब्रेयेसिस
इसे लेकर सामने आ रहे कोरोना के डेल्टा वैरिएंट्स से पनपे मामले को लेकर डब्ल्यूएचओ प्रमुख गेब्रेयेसिस ने बताया कि कोरोना का डेल्टा वैरिएंट दुनिया के 111 देशों में दस्तक दे चुका है। डेल्टा जितनी तेजी से फैल रहा है उससे स्पष्ट है कि आने वाले समय में पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले लेगा। वही आगे कहा कि, वायरस लगातार अपने भीतर बदलाव कर रहा है। अपनी इस प्रवृत्ति के चलते वायरस समय के साथ अधिक घातक और अधिक संक्रामक होता जा रहा है। इसे लेकर दुनियाभर के संक्रमण प्रभावी देशों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। साथ ही चेतावनी में कहा कि, डेल्टा के बढ़ते प्रकोप के साथ स्वास्थ्य सुविधाओं को भी बेहतर करने का वक्त आ चुका है।

सितंबर तक लगाना होगा 10 फीसदी टीका
आपको बताते चलें कि, डब्ल्यूएचओ प्रमुख गेब्रेयेसिस ने यह भी कहा कि, मास्क, छह फुट की दूरी और सैनिटाइजर के इस्तेमाल के साथ भीड़ को रोकना होगा यह ही कोरोना से बचाव के हथियार है। दुनियाभर में हो रहे कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर कहा कि, दुनिया के हर देश को अपनी 10 फीसदी आबादी को सितंबर तक टीका लगाना होगा। वर्ष 2021 के अंत तक ये दर 40 फीसदी जबकि 2022 के मध्य तक हर देश की 70 फीसदी आबादी को टीका लग जाना चाहिए। वहीं इस लक्ष्य को लेकर कहा कि, टीके की कमी और पहले और दूसरे डोज की पर्याप्तता को देखते हुए कोरोना का टीकाकरण करना मुश्किल है। यह भी कहा कि, टीका लगवा चुके लोग भी डेल्टा के हथियार बन सकते है। पहली जिम्मेदारी यह होगी कि, सभी सतर्क रहें।