Home national Kanwar Yatra पर SC की बड़ी सुनवाई, मांगा UP सरकार से ये...

Kanwar Yatra पर SC की बड़ी सुनवाई, मांगा UP सरकार से ये जवाब

11
Kanwar Yatra

National News: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर के मामले जहां कम होने लगे थे सरकार ने संक्रमण प्रभावी राज्यों में रियायत देते हुए अनलॉक कर दिया था जिस बीच ही हर साल होने वाली कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra) को लेकर जहां UP सरकार ने अनुमति जारी की थी वही ये मामला सुप्रीम कोर्ट में जारी है। जिसे लेकर ही सुप्रीम कोर्ट ने UP सरकार से कहा है कि, या तो वह सांकेतिक ‘कांवड़ यात्रा’ आयोजित करने पर पुनर्विचार करें या हम आदेश पारित करें।

सुप्रीम कोर्ट ने UP सरकार से की ये मांग
इस संबंध में, देश की सुप्रीम कोर्ट ने इस मुद्दे पर सोमवार तक यूपी सरकार को जवाब देने के निर्देश दिए है। इसे लेकर जस्टिस रोहिंगटन एफ नारिमन की पीठ ने कहा कि महामारी देश के सभी नागरिकों को प्रभावित करती है, शारीरिक यात्रा की अनुमति नहीं दी जा सकती। प्रथम दृष्टया हमारा विचार है कि यह प्रत्येक नागरिक से संबंधित मामला है और धार्मिक सहित अन्य सभी भावनाएं नागरिकों के जीवन के अधिकार के अधीन हैं। वही मामले में यूपी सरकार ने तर्क रखते हुए कहा था कि, वह सांकेतिक रूप से कांवड़ यात्रा की अनुमति देने की योजना बनाई है और सीमित संख्या मे भी। यूपी सरकार ने यह भी कहा है कि वह कंटेनर के जरिए श्रद्धालुओं को गंगाजल मुहैया कराने का निर्णय लिया है। जिस संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने कोई जवाब नहीं दिया है।

केंद्र ने भी दायर किया SC में हलफनामा
आपको बताते चले कि, आज शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को लेकर ही हलफनामा दायर किया है। जिसमें कहा गया कि, कोरोना को देखते हुए राज्य सरकारों को हरिद्वार से ‘गंगा जल’ लाने के लिए कांवड़ियों की आवाजाही की अनुमति नहीं देनी चाहिए। इसके लिए टैंकरों के माध्यम से उपलब्धता होनी चाहिए। बताते चलें कि, यूपी सरकार ने कांवड़ यात्रा किए जाने की अनुमति दी थी जिसे लेकर उत्तराखंड ने रोक लगाई थी।