Home states Corona के बाद अब Zika Virus के मामलों ने डराया, इस राज्य...

Corona के बाद अब Zika Virus के मामलों ने डराया, इस राज्य में मिले मामले

12
Zika Virus Cases

केरल (Kerala): देशभर में जहां वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के नए वैरिएंट्स सामने आ रहे है वहीं Delta, Delta plus, और Kappa New Variants के बाद अब Zika Virus के मामले चिंता की स्थिति पैदा कर रहे है। हाल ही में केरल में इस जीका वायरस से चार महिलाओं समेत पांच और लोगों के संक्रमित होने की खबर सामने आई है। जिसके साथ ही राज्य में अब तक 28 मामले मिल चुके है।

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी
इस मामले में केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने मीडिया के समक्ष जानकारी देते हुए बताया कि, नये मामलों में से दो यहां अनायरा इलाके से सामने आए हैं जहां तीन किलोमीटर के दायरे में जीका वायरस के प्रकोप वाला क्षेत्र चिह्नित किया गया है। शेष मामले यहां ईस्ट फोर्ट, कुन्नुकुझी और पट्टोम से आए हैं। सभी नमूनों को अलप्पुझा में राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान में जांच के लिए भेज दिया गया है। इसके अलावा बताया कि, 16 अन्य नमूनों की जांच में जीका वायरस के संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। वही जिस क्षेत्रों से जीका वायरस के मामले सामने आए है हां मच्छरों को समाप्त करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं ताकि वे दूसरी जगहों तक नहीं फैल सकें।

क्या होता है Zika Virus
आपको बताते चले कि, हाल ही में सामने आ रहे Zika Virus के बारे में जानकारी देते हुए बताते चले कि, इस वायरस की पहचान युगांडा के जीका जंगल में हुई थी। जहां इस वायरस को 1947 में आइसोलेट किया गया था। बता दें कि, यह वायरस एडीज एजेप्‍टी (Aedes aegypti) नाम के मच्‍छर के काटने से फैलता है। यह मच्‍छर आमतौर पर दिन के वक्‍त काटता है। यही मच्‍छर डेंगू और चिकुनगुनिया भी देता है। वहीं इस वायरस का जीन डेंगू, पीला बुखार, जापानी इंसेफेलाइटिस से मेल खाता है। वही इसके लक्षणों की बात करें तो संक्रमित लोगों बुखार, बदन दर्द, जोड़ों में दर्द और सिरदर्द की समस्‍या हो सकती है। वहीं वायरस का इनक्‍यूबेशन पीरियड 3 दिन से लेकर दो हफ्ते तक का होता है जिसके बाद लक्षण दिखते हैं। बरहाल इस वायरस की कोई वैक्सीन नहीं है बचाव और डॉक्टर की सलाह की कारगार उपाय है।