Home states UP News: अब नहीं भटकेंगे छात्र-अभिभावक, RTI के दायरे में आए Private...

UP News: अब नहीं भटकेंगे छात्र-अभिभावक, RTI के दायरे में आए Private School

14
School

UP News: खबरों में खास खबर उत्तरप्रदेश से सामने आई है जहां अब राज्य के सभी निजी स्कूल सूचना के अधिकार अधिनियम (RTI) के दायरें में आएंगे। जिसके लिए एक्ट के तहत स्कूलों को सभी जानकारी देनी होगी। बताते चले कि, इसके आदेश राज्य सूचना आयोग (EIC) ने जारी किए है।

राज्य सूचना आयोग (EIC) ने आदेश में कही बात
इस संबंध में, राज्य सूचना आयोग (EIC) ने मुख्य सचिव को आदेश देते हुए कहा कि, वे निजी स्कूल के प्रशासकों को आरटीआई अधिनियम, 2005 के तहत लोगों को जानकारी प्राप्त करने की सुविधा के लिए अधिकारी नियुक्त करें ताकि, छात्रों और अभिभावकों को सूचना की जानकारी प्राप्त करने के लिए भटकना नहीं पड़े। साथ ही यह भी कहा गया कि, निजी स्कूलों ने आरटीआई के तहत जानकारी नहीं दी है। जिसमें यह नहीं दर्शाया गया है कि, वे राज्य द्वारा वित्त पोषित नहीं थे, और अधिनियम के दायरे से बाहर है।

Supreme Court ने सुनाया था यह फैसला
इस संबंध में बताते चले कि, Supreme Court ने फैसला सुनाते हुए कहा था कि, यदि किसी शहर का विकास प्राधिकरण किसी निजी स्कूल को रियायती दरों पर भूमि प्रदान करता है, तो स्कूल को राज्य द्वारा पर्याप्त रूप से वित्त पोषित माना जाएगा। वहीं इधर EIC ने यह बताया है कि, जिला शिक्षा अधिकारी मांग पर याचिकाकर्ता को फॉर्म में उल्लिखित सभी जानकारी देने के लिए बाध्य रहेंगे। बरहाल बताते चले कि, RTI के दायरे में निजी स्कूलों को शामिल करने से कई दिक्कतें आसान हो जाएगी।