Home national राज्यों में Corona के R Factor में बढ़ोत्तरी के मिले संकेत, जानें...

राज्यों में Corona के R Factor में बढ़ोत्तरी के मिले संकेत, जानें क्या है खबर

10
Corona R Factor

नई दिल्ली (New Delhi), भारत: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर के बाद जहां सरकार ने रियायत जारी की थी वही इधर तीसरी लहर की आशंका के बीच कई राज्यों में कोरोना गाइडलाइंस और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की धज्जियां उड़ रही है इसे लेकर ही राज्यों में बढ़ते R फैक्टर (Reproduction Number) के लेकर सरकार ने चिंता व्यक्त करते हुए राज्यों को पत्र लिखा है।

गृह मंत्रालय ने पत्र के जरिए कही ये बात:
इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वाले राज्यों के चीफ सेक्रेटरी और एडमिनिस्ट्रेटर्स को जारी की गई चिट्ठी में लिखा कि, देश में कोरोना के एक्टिव केस ​​​​की संख्या में गिरावट देखी जा रही है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने धीरे-धीरे अपने यहां छूट देने लगे हैं। देश के कई हिस्सों में, खास तौर से हिल स्टेशनों में, कोरोना गाइडलाइंस (Guidelines) का घोर उल्लंघन देखा गया है। जिसमें कहा कि, सभी राज्य कोरोना की गाइडलाइंस का सही तरह से पालन करने के लिए प्रशासन और अधिकारियों को जिम्मेदार बनाएं। बताया कि, कोरोना के नियमों की धज्जियां उड़ाने पर R फैक्टर में 1.0 से ऊपर कोई भी बढ़ोतरी कोरोना के फैलने का संकेत जारी करते है।

क्या होता है R फैक्टर
जानकारों की मानें तो रिप्रोडक्शन नंबर (R Factor) कोरोना वायरस की रफ्तार की गति किस तरह से फैल रही है इसे परखने का एक पैमाना होता है। जिसमें यह आकलन किया जाता है कि, अगर किसी जगह यह 2 है तो इसका मतलब है कि एक कोरोना पॉजिटिव शख्स औसतन 2 लोगों को संक्रमित कर रहा है। अगर R नंबर एक से ज्यादा है तो वायरस तेजी से फैल सकता है। वही 1 से कम होने पर संक्रमण के स्तर के गिरने के संकेत देता है। बताते चलें कि, देश में मानसून सही प्रारूप में नहीं आने से गर्मी का असर कई राज्यों में देखा जा रहा है ऐसे में पर्यटक हिल स्टेशन में पर्यटन के लिए निकल रहे है। जहां अनलॉक हो गया है।