Home national Monsoon Update: Delhi-NCR में बारिश की फुहार, कुछ राज्यों में अब भी...

Monsoon Update: Delhi-NCR में बारिश की फुहार, कुछ राज्यों में अब भी है इंतजार

12
Monsoon Alert

नई दिल्ली (New Delhi), भारत: देशभर में मानसून (Monsoon) की दस्तक के बाद भी जुलाई माह के दौरान कई राज्यों में जहां हल्की बारिश का दौर जारी है तो वही कई राज्य अब भी उमस बढ़ाने वाली भीषण गर्मी की चपेट में है। भारतीय मौसम विभाग ने अगले 4-5 दिन में दिल्ली समेत हिमाचल, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के पूर्वानुमान जारी करने के साथ ही मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा में आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है।

IMD ने कई राज्यों के लिए जारी किए अलर्ट
इसे लेकर भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बदलते मानसून के असर को देखते हुए कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किए है। जहां राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में ऑरेन्ज अलर्ट समेत हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली में मानसून की बात करें तो अगले छह दिनों में दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश होने के अनुमान जारी किए जा रहे है। मानसून की रफ्तार कई राज्यों में धीमी पड़ गई है जिसकी वजह से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। राज्य उत्तरप्रदेश की बात करें तो गुरुवार से प्रदेश में मौसम बदल सकता है। जहां शहर में आंशिक बादल छाएंगे वहीं प्रदेश भर में छिटपुट बारिश के आसार हैं।

हरियाणा के करनाल में दर्ज की गई 263 मिमी बारिश
यहां हम बात करें तो दिल्ली- एनसीआर के आस-पास के राज्यों की हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में बारिश होने के बाद दोनों राज्यों के कई हिस्सों में मानसून सामान्य से नीचे खिसका है तो वहीं आने वाले चार-पांच दिनों में दोनों राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार जताए गए है। वही इधर बात करें तो मौसम विभाग द्वारा जारी बारिश के आंकड़ों की बात करें तो पिछले 36 घंटे में हरियाणा के करनाल में 263 मिमी बारिश दर्ज की गई जिससे कई क्षेत्रों में पानी भर गया। अब देखना होगा कि, कितनी जल्दी मानसून अपनी रफ्तार पकड़ता है जिससे लोगों को राहत मिल सकें।