Home national क्या ड्रोन के जरिए आतंक फैलाएंगें आतंकी, अर्निया सेक्टर में फिर दिखी...

क्या ड्रोन के जरिए आतंक फैलाएंगें आतंकी, अर्निया सेक्टर में फिर दिखी ड्रोन की Activity

21
Drone Activity

नई दिल्ली (New Delhi), भारत: देश में आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के लिए भारतीय सैनिक सीमा पर मुस्तैद है तो इधर बीते कुछ दिनों से कश्मीर के सीमावर्ती क्षेत्रों में ड्रोन की गतिविधियां दिखाई दे रही है आज शुक्रवार को एक बार फिर कश्मीर के अर्निया सेक्टर पर ड्रोन देखे गए जिस पर पहले से ही अलर्ट बीएसएफ जवानों ने फायरिंग की तो ड्रोन वापस पाकिस्तान की ओर बढ़ गया।

क्या नए खतरें की तैयारी में आतंकी
इस संबंध में बताते चले कि, आज कश्मीर के अर्निया सेक्टर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर ड्रोन की गतिविधि देखी गई है। जहां बीएसएफ के जवानों ने बताया कि, आज शुक्रवार तड़के 4:25 बजे पाकिस्तान के एक छोटे हेक्साकॉप्टर जिसे ड्रोन कहा जाता है देश की अंतर्राष्ट्रीय सीमा को पार कर हमले की तैयारी में था लेकिन पहले ले चौकस बीएसएफ के जवानों ने ड्रोन पर फायरिंग की वैसे ही वह तुरंत वहा से भाग निकला। बताया जा रहा है कि, पाकिस्तान के आंतकी संगठन ड्रोन के जरिए निगरानी कर रहा है ताकि हमले की तैयारी कर सके। बताते चले कि, पाकिस्तान की ओर से बीते कई दिनों से कई स्थानों पर ड्रोन देखे गए हैं। इ्से लेकर सुरक्षा एजेंसियों द्वारा पता लगाया जा रहा है कि, इस ड्रोन का स्वामित्व किसके पास है।

रक्षा सूत्रों ने दी ये जानकारी
बताते चले कि, रक्षा सूत्रों के हवाले से यह भी जानकारी मिली है कि, कश्मीर में ड्रोन हमले में आतंकियों को ड्रोन उपलब्ध कराने और उसके संचालन का प्रशिक्षण देने में बाकायदा मदद प्रदान की गई है। कहा गया कि, इस प्रकार से ड्रोन किसी के पास उपलब्ध नहीं होता उसके संचालन के लिए किसी के द्वारा Training की आवश्यकता होती है। प्रशिक्षण पर आम तौर पर किस समय ड्रोन उड़ाया जाना है, कैसे विस्फोटक में ब्लास्ट करना है तथा किस प्रकार उसे राडार की नजरों से बचाना है यह सब शामिल होता है।