हर कष्ट दूर करता है हनुमान यज्ञ, धन और यश की भी होती है प्राप्ति

ज्योतिष शास्त्र में हनुमान यज्ञ के बारे में बताया गया है जो सभी प्रकार की पीड़ा से मुक्ति दिलाने के साथ धन और यश की प्राप्ति के मार्ग भी खोलता है।

‘नासे रोग हरे सब पीरा। जो सुमिरे हनुमंत बलबीरा।।‘ हनुमान चालीसा की ये चौपाई बताती है कि भगवान हनुमान मनुष्य को सभी प्रकार रोगों और पीड़ाओं से मुक्ति दिला सकते हैं। कहते हैं जो व्यक्ति सच्चे मन से इनकी अराधना करता है उसके सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र में हनुमान यज्ञ के बारे में बताया गया है जो सभी प्रकार की पीड़ा से मुक्ति दिलाने के साथ धन और यश की प्राप्ति के मार्ग भी खोलता है। जानकार ऐसा मानते हैं कि इस यज्ञ में इनकी शक्ति है कि अगर इसे विधिवत तरीके से किया जाए तो व्यक्ति की सभी मनोकामना पूर्ण हो सकती हैं।

कहा जाता है कि कई हिंदू राजा युद्ध पर जाने से पहले हनुमान यज्ञ का आयोजन जरूर करते थे। ज्योतिष की मानें तो इस यज्ञ को किसी सिद्ध ब्राह्मण से विधिवत पूर्ण करना चाहिए। भगवान हनुमान को प्रसन्न करने का ये सबसे लोकप्रिय उपाय माना जाता है। इस यज्ञ में हनुमान जी के मंत्रों का उच्चारण किया जाता है साथ ही अन्य देवों की अराधना भी इस यज्ञ के माध्यम से की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *