गर्मियों के मौसम में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में काम आएंगे, ये घरेलू उपाय

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से ज्यादातर लोग डायबिटीज बीमारी के शिकार हो रहे हैं। डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, जिससे डायबटीज के मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। गर्मियों का मौसम डायबिटीज के मरीजों के लिए चुनौती भरा हुआ होता है। क्योंकि गर्मियों के मौसम ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में नही रहता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय गर्मियों के मौसम में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में

ताजे फल-सब्जियां
गर्मियों के मौसम में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए ताजे फल-सब्जियां का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ताजे फल-सब्जियां कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

मेथी दाने
गर्मियों के मौसम में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए मेथी दाने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। मेथी दाने पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को रात को सोने से पहले एक कप पानी में एक चम्मच मेथी दाने डालकर भिगो देना चाहिए। फिर सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.