इतिहास में पहली बार’, ड्रग ट्रायल में हर मरीज के शरीर से गायब हो गया कैंसर

यॉर्क के एक अस्पताल में एक कैंसर के इलाज का अनोखा मामला सामना आया है। इस मेडिकल जगत में किसी चमत्कार से कम नहीं देखा जा रहा। यहाँ 18 मरीजों के ड्रग ट्रायल के दौरान पाया गया कि जो मरीज इंतजार कर रहे थे उनको कीमोथैरेपी, रेडिएशन और शल्य चिकित्सा से गुजरना होगा, उन्होंने एक ड्रग ट्रॉयल के दौरान पाया कि उनका कैंसर हमेशा के लिए खत्म हो गया है।

कैंसर के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी Drug Trial के (cancer treatment with medicine) दौरान हर मरीज का कैंसर पूरी तरह से खत्म हो गया हो। इसे किसी चमत्कार से कम नहीं माना जा रहा है। अमरीका स्थित न्यूयॉर्क मेमोरियल सोलन कैटेरिंग कैंसर सेंटर में ये चमत्कार हुआ है, जिस पर मेडिकल समुदाय चकित है।

ठीक हो गए मलाशय कैंसर के सभी रोगी

सेंटर के डॉ. लुइस ए. डियाज जे ने बताया कि ‘इतिहास में पहली बार’ एक छोटे से Clinical Trial में ये पाया गया है कि रेक्टल (अमाशय संबंधी) कैंसर के जितने रोगियों का प्रायोगिक उपचार किया जा रहा था, उनके परीक्षण में पाया गया कि उनका कैंसर गायब (breakthrough in cancer treatment) हो गया था। इस क्लीनिकल परीक्षण में 18 रोगियों ने लगभग छह महीने तक डोस्टारलिमैब (Dostarlimab) नामक दवा ली और अंत में, उनमें से हर एक ने देखा कि उनके ट्यूमर गायब हो गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.